PM Kisan Yojana eKYC 2024 : 17वीं किस्त आने से पहले जरूर करा ले ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा 2000 रुपये की अगली किस्त

PM Kisan Yojana eKYC 2024 : अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है तो हम आपको बता दें की पीएम किसान योजना के तहत अब उन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा जिन्होने पीएम किसान योजना ई-केवाईसी पूरी नहीं की है। अब तक योजना के तहत 16 किस्तें किसानों के बैंक खाते में आ चुकी है लेकिन अब जिन किसानों ने ekyc नहीं कराया है उन्हें इस योजना के तहत आगे लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Kisan Yojana eKYC

पीएम किसान योजना क्या है?

पीएम किसान योजना यानि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना साल 2018 में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर होती है। किसान भाइयों को यह राशि 3 किस्तों में 4 महीने के अंतराल में प्रदान की जाती है, यानि प्रत्येक किस्त में 2000 रुपए किसानों को दिए जाते हैं।

अब तक इस योजना के तहत 16 किस्तें किसानों को मिल चुके हैं जिसमें 16वीं किस्त की राशि 28 फरवरी 2024 को लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। अब किसानों को PM Kisan Yojana 17th Installment का इंतजार है लेकिन बता दें कि योजना के तहत 17वी किस्त के लाभार्थी केवल वे किसान हैं जिन्होंने पीएम किसान योजना ekyc करवा ली है।

PM Kisan Yojana eKyc क्यों जरूरी है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसान भाइयों को बता दें कि अगर आपका PM Kisan Yojana eKYC नहीं हुआ है तो आपको इस योजना के तहत आने वाली किस्तें अब प्राप्त नहीं होगी और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसानों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी करना जरूरी है।

घर बैठे करें आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन, यहां देखें पूरा प्रोसेस

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी कैसे करें? (PM Kisan Yojana eKYC)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब तक 16 किस्ते प्राप्त हो चुकी है, लेकिन 17वी किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को नीचे बताई गई प्रक्रिया के अनुसार e-KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी, तभी पीएम किसान योजना 17वीं किस्त की राशि आपके बैंक खाते में आएगी।

  • PM Kisan Yojana eKYC करने के लिए सबसे पहले किसान भाइयों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा, इसमें दिए गए “FARMER CORNER” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज आएगा, इसमें दिए गए “e-KYC” विकल्प का चयन करें।
  • चयन करने के बाद आप नए पेज में पहुंच जाएंगे, यहां पर अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP के लिए रिक्वेस्ट भेजें।
  • अब रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, इसे दिए गए स्थान पर दर्ज करके सत्यापित कर लें।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस दिन जारी हो रहे 17वीं किस्त के ₹2000, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana List कैसे देखें?

यदि आपने पीएम किसान योजना के तहत आवेदन कर लिया है और PM Kisan Yojana eKYC कर ली है लेकिन उसके बाद भी आपको योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो पहले पीएम किसान योजना लिस्ट में अपना नाम सर्च करके जांच लें कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं। PM Kisan Yojana Beneficiary List देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

  • पीएम किसान योजना की Beneficiary List Village Wise देखने के लिए पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा, वहां दिए गए “FARMERS CORNER” के सेक्शन में जाइए।
  • इस सेक्शन में दिए गए “Beneficiary List” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज़ खुलेगा, इस पेज में अपने राज्य, जिला, तहसील और अपने गांव का चयन करें।
  • चयन करने के बाद आपको दिए गए Get Report के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने गांव की लाभार्थी सूची आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 17th Installment इस दिन आएगी

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी कर दी गई है और जिन किसानों ने अपना ई-केवाईसी करा लिया है उनके बैंक खाते में सुरक्षित रूप से 16वीं किस्त की राशि पहुंच चुकी है। जल्द ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त भी उन किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी जिन्होंने अपना ई केवाईसी कर लिया है।

जैसा की आपको पता होगा की पीएम किसान योजना के तहत प्रत्येक किस्त हर 4 महीने के अंतराल में किसानों को आवंटित की जाती है। योजना के तहत 16वीं किस्त फरवरी माह में किसानों को प्रदान की गई थी। अतः 17वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में जून-जुलाई माह में ट्रांसफर की जाने की संभावना है।

Leave a Comment

Floating Telegram Button Telegram Icon
error: Content is protected !!